Guide to Google Search Console IN Google?
क्या आप बेहतर खोज इंजन रैंकिंग के लिए देख रहे हैं?
बेशक, आप Google पर अपनी सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। लेकिन यह कुछ गंभीर चढ़ावों के साथ आता है - अर्थात्, यह महंगा है और जैसे ही आप खर्च करना बंद करते हैं, ट्रैफ़िक वाष्पित हो जाता है।
इसके बजाय, यदि आप निधियों पर कम हैं, तो एसईओ, या खोज इंजन अनुकूलन के माध्यम से जैविक खोज इंजन ट्रैफ़िक पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें।
शुक्र है, Google ने हमें यह समझने के लिए एक सरल टूल दिया है कि यह आपकी साइट को कैसे देखता है, आपके ट्रैफ़िक को कौन से मुद्दे प्रभावित कर रहे हैं, और बेहतर रैंकिंग और परिणामों के लिए आप साइट को कैसे बेहतर बना सकते हैं।
उस टूल को Google Search Console के नाम से जाना जाता है।
यह टूल कुछ समय के लिए आसपास रहा है, और इससे पहले इसे Google वेबमास्टर टूल्स और Google वेबमास्टर सेंट्रल के रूप में जाना जाता था।
2015 में, Google ने इसे Google खोज कंसोल के रूप में फिर से लिखा था - इसलिए यदि आपने अलग-अलग शब्द देखे हैं, तो चिंता न करें। वे मूल रूप से एक ही चीज़ के लिए सभी अलग-अलग नाम हैं।
Google खोज कंसोल या जीएससी के बारे में बड़ी बात यह है कि यह पूरी तरह से मुफ्त है। और यह Google द्वारा ही बनाया गया है, इसलिए सलाह सीधे स्रोत से आती है।
यहां बताया गया है कि आप अपने SEO परिणामों को अधिकतम करने के लिए GSC का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
(दुर्भाग्य से, इस उपकरण के साथ अपने प्रतिस्पर्धी साइटों पर जांच करने का कोई तरीका नहीं है। आपको साइट का निरीक्षण करने के लिए स्वामित्व साबित करना होगा।)
बाएं हाथ की ड्रॉपडाउन पर "संपत्ति जोड़ें" बटन पर क्लिक करके प्रारंभ करें।
वहां से, बस अपनी साइट का नाम दर्ज करें। याद रखें कि यह एक सख्त प्रविष्टि है, जिसका अर्थ है http: और https: को विभिन्न साइटों के रूप में गिना जाता है।
इसके बाद, आपको यह सत्यापित करना होगा कि आप साइट के स्वामी हैं। Google ऐसा करने के कुछ अलग तरीके प्रदान करता है।
अनुशंसित विधि अपने सर्वर पर एक HTML फ़ाइल जोड़ने के लिए है। लेकिन आप एक मेटा टैग भी जोड़ सकते हैं, अपनी DNS सेटिंग्स संपादित कर सकते हैं या अपने Google Analytics या Google टैग प्रबंधक खाते से कनेक्ट कर सकते हैं।
एक बार ऐसा होने के बाद, आप यह देखने के लिए कुछ अलग-अलग टूल का उपयोग कर सकते हैं कि Google क्या देखता है - अवलोकन, प्रदर्शन और URL निरीक्षण।
ओवरव्यू आपको उन सभी चीज़ों का एक संक्षिप्त अवलोकन देता है, जिनसे आप यह अनुमान लगा रहे हैं कि आप कितने ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं।
इसके अलावा आप देखेंगे कि यदि Google bot आपकी वेबसाइट से गुजरते समय किसी भी क्रॉल त्रुटियों का सामना कर रहा है, तो आपके द्वारा लिंक की जाने वाली साइटों की संख्या और Google ने कितने पृष्ठों को अनुक्रमित किया है।
प्रदर्शन के साथ, आप Google पर अपनी साइट के प्रदर्शन का अधिक विस्तृत विराम देख सकते हैं।
और URL निरीक्षण के साथ, आप किसी एक URL का पता लगा सकते हैं। बस इसे स्क्रीन के शीर्ष पर खोज बार में टाइप करें, और आपको इस बारे में एक त्वरित रिपोर्ट के साथ प्रस्तुत किया जाएगा कि Google इस तरह URL कैसे देखता है।
कॉन्फ़िगर करते समय कुछ क्षेत्र हैं जिनसे आपको परिचित होना चाहिए।
आपकी वेबसाइट पर कुछ पृष्ठ होंगे, जिन्हें आप Google को अनुक्रमणिका के लिए नहीं चाहते हैं। ये निजी लॉगिन क्षेत्र हो सकते हैं, RSS फ़ीड्स या महत्वपूर्ण डेटा, जिन्हें आप लोगों तक नहीं पहुंचना चाहते हैं।
कवरेज टैब पर आप अपनी साइट पर पृष्ठों की एक मूल रिपोर्ट देख सकते हैं।
यह कुछ श्रेणियों में टूट गया है - एक त्रुटि के साथ पृष्ठ, चेतावनियों के साथ मान्य, वैध और बहिष्कृत। आपको त्रुटियों या चेतावनियों के साथ शून्य पृष्ठ रखने का प्रयास करना चाहिए।
मान्य और बहिष्कृत पृष्ठों की संख्या इस बात पर निर्भर करती है कि आप Google को इंडेक्स के लिए क्या पसंद करते हैं और आप क्या निजी रखना चाहते हैं।
Robots.txt फ़ाइल बनाकर आप न केवल Google, बल्कि सभी खोज इंजनों को उन वेब पृष्ठों तक पहुँचने से रोक सकते हैं, जो आप नहीं चाहते कि वे अपने हाथ पा सकें।
हालाँकि, आपकी वेबसाइट के अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्रों के लिए आप सभी प्रासंगिक निर्देशिकाओं की रक्षा करने वाले पासवर्ड पर विचार कर सकते हैं।
Robots.txt जनरेटर और टेस्टर के माध्यम से, न केवल आप एक robots.txt फ़ाइल बना पाएंगे, बल्कि आप इसे अपने सर्वर पर अपलोड करने से पहले भी देख पाएंगे कि यह सही ढंग से किया गया है या नहीं।
यहाँ SEOBook का एक साधारण जनरेटर है।
ऐसा करना बुद्धिमानी है क्योंकि आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह एक गलती है और उन्हें बताएं कि आपकी पूरी वेबसाइट को अनुक्रमित नहीं किया जाए।
और यदि आप गलती से Google अनुक्रमणिका पृष्ठ को गड़बड़ करते हैं और पाते हैं कि आप उन्हें अनुक्रमणिका में नहीं लाना चाहते हैं, तो आप उन्हें इस अनुभाग के माध्यम से इसे हटाने का अनुरोध कर सकते हैं।
अगला अप साइटमैप है। यह मूल रूप से आपकी साइट के लिए "सामग्री की तालिका" है जो Google को आपकी साइट पर हर पृष्ठ खोजने और उसके पदानुक्रम को समझने में मदद कर सकती है।
साइटमैप सबमिट करने से Google को यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आपकी वेबसाइट पर कौन से पृष्ठ हैं ताकि वे उन्हें अनुक्रमित कर सकें।
यदि आप साइटमैप जमा नहीं करते हैं, तो वे आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों को अनुक्रमित नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उतना अधिक ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा।
साइटमैप को एक XML प्रारूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए और उनमें 50,000 से अधिक URL नहीं हो सकते हैं या 10 megs से बड़े हो सकते हैं।
यदि आप उनमें से किसी भी सीमा से अधिक हैं, तो आपको अपने साइटमैप को कई फ़ाइलों में विभाजित करने और फिर उन्हें सबमिट करने की आवश्यकता है।
यदि आप तकनीकी नहीं हैं, तो आप साइटमैप बनाने के लिए XML साइटमैप पर जा सकते हैं। आपको बस अपने होमपेज के URL में प्रवेश करना है और "स्टार्ट" पर क्लिक करना है।
आपके साइटमैप अपलोड हो जाने के बाद, Google आपको बताएगा कि आपके कितने URL अनुक्रमित किए जा रहे हैं। चिंता न करें, यह आपके लिए आपके सभी वेब पृष्ठों को अनुक्रमित नहीं करने के लिए आम है।
लेकिन आपका लक्ष्य अभी भी अधिक से अधिक पृष्ठों को अनुक्रमित करना होना चाहिए।
आमतौर पर यदि पृष्ठ इसे अनुक्रमित नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उन पृष्ठों की सामग्री अद्वितीय नहीं है, शीर्षक टैग और मेटा विवरण सामान्य हैं, और पर्याप्त वेबसाइटें आपके आंतरिक पृष्ठों से लिंक नहीं कर रही हैं।
आदर्श रूप से, आप चाहते हैं कि आपकी साइट का हर पृष्ठ शून्य त्रुटियों वाले मोबाइल पर काम करे।
Others(अन्य)
मेनू बार के नीचे कुछ और विकल्प हैं। उन लोगों को अगले में गोता लगाने दो
Manual actions(मैनुअल कार्रवाई)
पहले मैनुअल कार्रवाई है, बल्कि भ्रमित श्रेणी का नाम है। Google की अपनी समर्थन टीम के अनुसार, इसका मूल रूप से अर्थ है "मानव द्वारा स्पैम के रूप में चिह्नित किया गया"।
उनके अपने शब्दों में:
“Google के एल्गोरिदम स्पैम के विशाल बहुमत का पता लगा सकते हैं और इसे स्वचालित रूप से डिमोनेट कर सकते हैं; बाकी के लिए, हम मानव समीक्षकों को मैन्युअल रूप से पृष्ठों की समीक्षा करने और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर उन्हें ध्वजांकित करने के लिए उपयोग करते हैं। ”
इसलिए यदि आपकी साइट अनचाहा लगती है, तो आपको यहां एक सूचना मिलेगी।
इस पृष्ठ पर आपको केवल एक चीज देखनी चाहिए, "कोई समस्या नहीं मिली" सूचना - और कुछ का अर्थ है कि आपने कुछ गलत किया है, और आपको इसे तुरंत ठीक करने की आवश्यकता है।
LINKS(लिंक)
लिंक रिपोर्ट डेटा के बारे में जानकारी प्रदान करती है कि आपकी साइट को लिंक कहां मिल रहे हैं, वे लिंक क्या कहते हैं और वे कहां से लिंक कर रहे हैं।
यह दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित है - आंतरिक और बाहरी लिंक।
आंतरिक लिंक आपकी साइट के भीतर से हैं, जो अधिक Google प्यार पाने का एक शानदार तरीका है।
जब आप किसी पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ से लिंक करते हैं, तो यह Google को बताता है कि वह पृष्ठ आपकी साइट के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, मैं अपने SEO टूल्स को NeilPatel.com के हर पेज के नीचे लिंक करता हूं।
चूंकि हर एक पृष्ठ उन उपकरणों से जुड़ रहा है, इसलिए Google को पता चलता है कि वे महत्वपूर्ण हैं और उन्हें खोज परिणामों में उच्च रैंक करने की संभावना है।
यदि आप अपने आंतरिक पृष्ठों से लिंक नहीं करते हैं, तो उन्हें उतना पेजरैंक नहीं मिलेगा और वे खोज सूचियों में भी जगह नहीं पा सकेंगे।
दूसरी श्रेणी बाहरी लिंक है। ये अन्य साइटों से आपकी वेबसाइट के लिंक हैं।
जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, ये मिलना मुश्किल है लेकिन बहुत अधिक मूल्यवान है। वास्तव में, ये बाहरी लिंक- जिन्हें बैकलिंक्स के रूप में भी जाना जाता है - अक्सर शीर्ष रैंकिंग कारक माना जाता है जो Google उपयोग करता है।
Google पर अपनी रैंकिंग बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको लिंक करने के लिए और साइटें मिलें।
यह कभी-कभी केवल महान सामग्री पोस्ट करने से हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर आपके उद्योग में इसे दूसरों को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा विचार है, इसलिए वे इसके बारे में जानते हैं।
किसी भी तरह से, आप अपना पूरा लिंक प्रोफाइल यहां देख सकते हैं और भविष्य में बेहतर खोज परिणाम प्राप्त करने के लिए कमजोर क्षेत्रों पर काम कर सकते हैं।
और यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनकी सलाह पर चलें। Google की सिफारिशों पर ध्यान देना शुरू करें और अपनी साइट को उनकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के अनुकूल बनाएं।
सबसे आसान तरीका मुफ्त Google खोज कंसोल के साथ है। कुछ ही मिनटों में, आप अपनी वेबसाइट को Google के दृष्टिकोण से समझना शुरू कर सकते हैं।
आप Google Search Console के साथ अपनी साइट को कैसे सुधारेंगे?
क्या आप बेहतर खोज इंजन रैंकिंग के लिए देख रहे हैं?
Guide to Google Search Console IN Google? |
बेशक, आप Google पर अपनी सफलता का मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं। लेकिन यह कुछ गंभीर चढ़ावों के साथ आता है - अर्थात्, यह महंगा है और जैसे ही आप खर्च करना बंद करते हैं, ट्रैफ़िक वाष्पित हो जाता है।
इसके बजाय, यदि आप निधियों पर कम हैं, तो एसईओ, या खोज इंजन अनुकूलन के माध्यम से जैविक खोज इंजन ट्रैफ़िक पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करें।
शुक्र है, Google ने हमें यह समझने के लिए एक सरल टूल दिया है कि यह आपकी साइट को कैसे देखता है, आपके ट्रैफ़िक को कौन से मुद्दे प्रभावित कर रहे हैं, और बेहतर रैंकिंग और परिणामों के लिए आप साइट को कैसे बेहतर बना सकते हैं।
उस टूल को Google Search Console के नाम से जाना जाता है।
यह टूल कुछ समय के लिए आसपास रहा है, और इससे पहले इसे Google वेबमास्टर टूल्स और Google वेबमास्टर सेंट्रल के रूप में जाना जाता था।
2015 में, Google ने इसे Google खोज कंसोल के रूप में फिर से लिखा था - इसलिए यदि आपने अलग-अलग शब्द देखे हैं, तो चिंता न करें। वे मूल रूप से एक ही चीज़ के लिए सभी अलग-अलग नाम हैं।
Google खोज कंसोल या जीएससी के बारे में बड़ी बात यह है कि यह पूरी तरह से मुफ्त है। और यह Google द्वारा ही बनाया गया है, इसलिए सलाह सीधे स्रोत से आती है।
यहां बताया गया है कि आप अपने SEO परिणामों को अधिकतम करने के लिए GSC का उपयोग कैसे कर सकते हैं।
Adding your website(अपनी वेबसाइट को जोड़ना)
चीजों को शुरू करने के लिए, आपको GSC के साथ एक निःशुल्क खाता सेट करना होगा। फिर आपको सत्यापित करना होगा कि आप वास्तव में उस साइट के मालिक हैं जिसका आप विश्लेषण करने जा रहे हैं।(दुर्भाग्य से, इस उपकरण के साथ अपने प्रतिस्पर्धी साइटों पर जांच करने का कोई तरीका नहीं है। आपको साइट का निरीक्षण करने के लिए स्वामित्व साबित करना होगा।)
बाएं हाथ की ड्रॉपडाउन पर "संपत्ति जोड़ें" बटन पर क्लिक करके प्रारंभ करें।
वहां से, बस अपनी साइट का नाम दर्ज करें। याद रखें कि यह एक सख्त प्रविष्टि है, जिसका अर्थ है http: और https: को विभिन्न साइटों के रूप में गिना जाता है।
इसके बाद, आपको यह सत्यापित करना होगा कि आप साइट के स्वामी हैं। Google ऐसा करने के कुछ अलग तरीके प्रदान करता है।
अनुशंसित विधि अपने सर्वर पर एक HTML फ़ाइल जोड़ने के लिए है। लेकिन आप एक मेटा टैग भी जोड़ सकते हैं, अपनी DNS सेटिंग्स संपादित कर सकते हैं या अपने Google Analytics या Google टैग प्रबंधक खाते से कनेक्ट कर सकते हैं।
Dashboard (डैशबोर्ड)
एक बार आपकी साइट सत्यापित हो जाने के बाद आप अपनी वेबसाइट पर डेटा देखना शुरू करेंगे। कभी-कभी किसी भी डेटा को देखने से पहले आपको कुछ घंटों का समय लग सकता है, लेकिन इसमें रोल करना शुरू नहीं होगा।एक बार ऐसा होने के बाद, आप यह देखने के लिए कुछ अलग-अलग टूल का उपयोग कर सकते हैं कि Google क्या देखता है - अवलोकन, प्रदर्शन और URL निरीक्षण।
ओवरव्यू आपको उन सभी चीज़ों का एक संक्षिप्त अवलोकन देता है, जिनसे आप यह अनुमान लगा रहे हैं कि आप कितने ट्रैफ़िक प्राप्त कर रहे हैं।
इसके अलावा आप देखेंगे कि यदि Google bot आपकी वेबसाइट से गुजरते समय किसी भी क्रॉल त्रुटियों का सामना कर रहा है, तो आपके द्वारा लिंक की जाने वाली साइटों की संख्या और Google ने कितने पृष्ठों को अनुक्रमित किया है।
प्रदर्शन के साथ, आप Google पर अपनी साइट के प्रदर्शन का अधिक विस्तृत विराम देख सकते हैं।
और URL निरीक्षण के साथ, आप किसी एक URL का पता लगा सकते हैं। बस इसे स्क्रीन के शीर्ष पर खोज बार में टाइप करें, और आपको इस बारे में एक त्वरित रिपोर्ट के साथ प्रस्तुत किया जाएगा कि Google इस तरह URL कैसे देखता है।
Site index(साइट सूचकांक)
हर चीज की तरह, Google एकदम सही नहीं है। इसलिए आपकी साइट को कॉन्फ़िगर करने से उन्हें आपकी वेबसाइट को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।कॉन्फ़िगर करते समय कुछ क्षेत्र हैं जिनसे आपको परिचित होना चाहिए।
Coverage(कवरेज)
आपकी वेबसाइट पर कुछ पृष्ठ होंगे, जिन्हें आप Google को अनुक्रमणिका के लिए नहीं चाहते हैं। ये निजी लॉगिन क्षेत्र हो सकते हैं, RSS फ़ीड्स या महत्वपूर्ण डेटा, जिन्हें आप लोगों तक नहीं पहुंचना चाहते हैं।
कवरेज टैब पर आप अपनी साइट पर पृष्ठों की एक मूल रिपोर्ट देख सकते हैं।
यह कुछ श्रेणियों में टूट गया है - एक त्रुटि के साथ पृष्ठ, चेतावनियों के साथ मान्य, वैध और बहिष्कृत। आपको त्रुटियों या चेतावनियों के साथ शून्य पृष्ठ रखने का प्रयास करना चाहिए।
मान्य और बहिष्कृत पृष्ठों की संख्या इस बात पर निर्भर करती है कि आप Google को इंडेक्स के लिए क्या पसंद करते हैं और आप क्या निजी रखना चाहते हैं।
Robots.txt फ़ाइल बनाकर आप न केवल Google, बल्कि सभी खोज इंजनों को उन वेब पृष्ठों तक पहुँचने से रोक सकते हैं, जो आप नहीं चाहते कि वे अपने हाथ पा सकें।
हालाँकि, आपकी वेबसाइट के अत्यधिक संवेदनशील क्षेत्रों के लिए आप सभी प्रासंगिक निर्देशिकाओं की रक्षा करने वाले पासवर्ड पर विचार कर सकते हैं।
Robots.txt जनरेटर और टेस्टर के माध्यम से, न केवल आप एक robots.txt फ़ाइल बना पाएंगे, बल्कि आप इसे अपने सर्वर पर अपलोड करने से पहले भी देख पाएंगे कि यह सही ढंग से किया गया है या नहीं।
यहाँ SEOBook का एक साधारण जनरेटर है।
ऐसा करना बुद्धिमानी है क्योंकि आखिरी चीज जिसे आप करना चाहते हैं वह एक गलती है और उन्हें बताएं कि आपकी पूरी वेबसाइट को अनुक्रमित नहीं किया जाए।
और यदि आप गलती से Google अनुक्रमणिका पृष्ठ को गड़बड़ करते हैं और पाते हैं कि आप उन्हें अनुक्रमणिका में नहीं लाना चाहते हैं, तो आप उन्हें इस अनुभाग के माध्यम से इसे हटाने का अनुरोध कर सकते हैं।
Sitemaps(साइटमैप)
अगला अप साइटमैप है। यह मूल रूप से आपकी साइट के लिए "सामग्री की तालिका" है जो Google को आपकी साइट पर हर पृष्ठ खोजने और उसके पदानुक्रम को समझने में मदद कर सकती है।
साइटमैप सबमिट करने से Google को यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि आपकी वेबसाइट पर कौन से पृष्ठ हैं ताकि वे उन्हें अनुक्रमित कर सकें।
यदि आप साइटमैप जमा नहीं करते हैं, तो वे आपकी वेबसाइट के सभी पृष्ठों को अनुक्रमित नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आपको उतना अधिक ट्रैफ़िक नहीं मिलेगा।
साइटमैप को एक XML प्रारूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए और उनमें 50,000 से अधिक URL नहीं हो सकते हैं या 10 megs से बड़े हो सकते हैं।
यदि आप उनमें से किसी भी सीमा से अधिक हैं, तो आपको अपने साइटमैप को कई फ़ाइलों में विभाजित करने और फिर उन्हें सबमिट करने की आवश्यकता है।
यदि आप तकनीकी नहीं हैं, तो आप साइटमैप बनाने के लिए XML साइटमैप पर जा सकते हैं। आपको बस अपने होमपेज के URL में प्रवेश करना है और "स्टार्ट" पर क्लिक करना है।
आपके साइटमैप अपलोड हो जाने के बाद, Google आपको बताएगा कि आपके कितने URL अनुक्रमित किए जा रहे हैं। चिंता न करें, यह आपके लिए आपके सभी वेब पृष्ठों को अनुक्रमित नहीं करने के लिए आम है।
लेकिन आपका लक्ष्य अभी भी अधिक से अधिक पृष्ठों को अनुक्रमित करना होना चाहिए।
आमतौर पर यदि पृष्ठ इसे अनुक्रमित नहीं कर रहे हैं, क्योंकि उन पृष्ठों की सामग्री अद्वितीय नहीं है, शीर्षक टैग और मेटा विवरण सामान्य हैं, और पर्याप्त वेबसाइटें आपके आंतरिक पृष्ठों से लिंक नहीं कर रही हैं।
Enhancements(संवर्द्धन)
अभी, "एन्हांसमेंट" के अंतर्गत एकमात्र विकल्प "मोबाइल उपयोगिता" है।आदर्श रूप से, आप चाहते हैं कि आपकी साइट का हर पृष्ठ शून्य त्रुटियों वाले मोबाइल पर काम करे।
Others(अन्य)
मेनू बार के नीचे कुछ और विकल्प हैं। उन लोगों को अगले में गोता लगाने दो
Manual actions(मैनुअल कार्रवाई)
पहले मैनुअल कार्रवाई है, बल्कि भ्रमित श्रेणी का नाम है। Google की अपनी समर्थन टीम के अनुसार, इसका मूल रूप से अर्थ है "मानव द्वारा स्पैम के रूप में चिह्नित किया गया"।
उनके अपने शब्दों में:
“Google के एल्गोरिदम स्पैम के विशाल बहुमत का पता लगा सकते हैं और इसे स्वचालित रूप से डिमोनेट कर सकते हैं; बाकी के लिए, हम मानव समीक्षकों को मैन्युअल रूप से पृष्ठों की समीक्षा करने और दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर उन्हें ध्वजांकित करने के लिए उपयोग करते हैं। ”
इसलिए यदि आपकी साइट अनचाहा लगती है, तो आपको यहां एक सूचना मिलेगी।
इस पृष्ठ पर आपको केवल एक चीज देखनी चाहिए, "कोई समस्या नहीं मिली" सूचना - और कुछ का अर्थ है कि आपने कुछ गलत किया है, और आपको इसे तुरंत ठीक करने की आवश्यकता है।
LINKS(लिंक)
लिंक रिपोर्ट डेटा के बारे में जानकारी प्रदान करती है कि आपकी साइट को लिंक कहां मिल रहे हैं, वे लिंक क्या कहते हैं और वे कहां से लिंक कर रहे हैं।
यह दो मुख्य श्रेणियों में विभाजित है - आंतरिक और बाहरी लिंक।
आंतरिक लिंक आपकी साइट के भीतर से हैं, जो अधिक Google प्यार पाने का एक शानदार तरीका है।
जब आप किसी पृष्ठ से दूसरे पृष्ठ से लिंक करते हैं, तो यह Google को बताता है कि वह पृष्ठ आपकी साइट के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, मैं अपने SEO टूल्स को NeilPatel.com के हर पेज के नीचे लिंक करता हूं।
चूंकि हर एक पृष्ठ उन उपकरणों से जुड़ रहा है, इसलिए Google को पता चलता है कि वे महत्वपूर्ण हैं और उन्हें खोज परिणामों में उच्च रैंक करने की संभावना है।
यदि आप अपने आंतरिक पृष्ठों से लिंक नहीं करते हैं, तो उन्हें उतना पेजरैंक नहीं मिलेगा और वे खोज सूचियों में भी जगह नहीं पा सकेंगे।
दूसरी श्रेणी बाहरी लिंक है। ये अन्य साइटों से आपकी वेबसाइट के लिंक हैं।
जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, ये मिलना मुश्किल है लेकिन बहुत अधिक मूल्यवान है। वास्तव में, ये बाहरी लिंक- जिन्हें बैकलिंक्स के रूप में भी जाना जाता है - अक्सर शीर्ष रैंकिंग कारक माना जाता है जो Google उपयोग करता है।
Google पर अपनी रैंकिंग बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपको लिंक करने के लिए और साइटें मिलें।
यह कभी-कभी केवल महान सामग्री पोस्ट करने से हो सकता है, लेकिन यह आमतौर पर आपके उद्योग में इसे दूसरों को बढ़ावा देने के लिए एक अच्छा विचार है, इसलिए वे इसके बारे में जानते हैं।
किसी भी तरह से, आप अपना पूरा लिंक प्रोफाइल यहां देख सकते हैं और भविष्य में बेहतर खोज परिणाम प्राप्त करने के लिए कमजोर क्षेत्रों पर काम कर सकते हैं।
Conclusion(निष्कर्ष)
यदि आप अपनी एसईओ पहुंच को बढ़ाना चाहते हैं और Google पर बेहतर करना शुरू कर रहे हैं, तो आपको उनके नियमों द्वारा खेलने की आवश्यकता है।और यदि आप ऐसा करने जा रहे हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप उनकी सलाह पर चलें। Google की सिफारिशों पर ध्यान देना शुरू करें और अपनी साइट को उनकी आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के अनुकूल बनाएं।
सबसे आसान तरीका मुफ्त Google खोज कंसोल के साथ है। कुछ ही मिनटों में, आप अपनी वेबसाइट को Google के दृष्टिकोण से समझना शुरू कर सकते हैं।
आप Google Search Console के साथ अपनी साइट को कैसे सुधारेंगे?
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